Begusarai Jaymanglagadh: बेगूसराय स्थित जयमंगलागढ़ शक्तिपीठ और कावरझील की यात्रा।

2

 रामहि केवल प्रेमु पिआरा।

जानि लेउ जो जान निहारा॥

श्री रामचन्द्रजी को केवल प्रेम प्यारा है, जो जानने वाला हो, वह जान ले।

नवंबर/दिसंबर का समय थोड़ा विकट स्थिति वाला रहा है। लेकिन जनवरी में सोचा थोड़ा सा समय अपने मनपसंद कार्य घुमक्कड़ी के लिए निकाल लूं। एक चचेरे बड़े भैया, एक छोटे भाई और अपने जिगर के टुकड़े भतीजे के साथ शक्तिपीठ जयमंगलागढ़ में माता के दर्शन और विश्वप्रसिद्ध कावर झील की नौका विहार द्वारा घुमक्कड़ी की योजना बनाया और एक ग्रामीण की कार किराये पर लेकर निकल पड़ा।





Jaymanglagadh, Begusarai
Jaymanglagadh, Begusarai 


बेगूसराय स्थित जयमंगलागढ़ को शक्तिपीठ माना जाता है। मिथिला क्षेत्र में जो शक्तिपीठ विलुप्त मानी जाती है यथार्थतः जयमंगलागढ़ ही उस दिशा और क्षेत्र के निकट है। यहां माता सती का दायां स्कंध गिरा था। देवी भागवत में 108 शक्तिपीठ का वर्णन है और देवी पुराण अनुसार 51 शक्तिपीठ है।


जयमंगलागढ़ बेगूसराय जिला मुख्यालय, रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड से 18 किमी की दूरी पर स्थित है। बेगूसराय-रोसड़ा राज्यमार्ग पर मंझौल बस स्टैंड से 3 किमी पूर्व में है। वहां जाने हेतु आसानी से शेयर टैक्सी, e रिक्शा, बस आदि मिल जाती है। 30 से 40 रुपए में आप जयमंगलागढ़ पहुंच सकते है।

Kawar Lake, Begusarai
Kawar Lake, Begusarai 


माता के मंदिर से 300 मीटर की दूरी पर कावर झील अवस्थित है। जहां इस समय यानी सर्दियों में साइबेरिया आदि ठंडे प्रदेशों से विभिन्न प्रकार के पक्षियों का जमघट लगता है। कुहासे के कारण पक्षियों के दर्शन तो ना के बराबर ही हुए और हमारी नौका भी उनके प्रवास के निकट जाने में मुश्किल को देखते हुए उस क्षेत्रों की ओर जाने की जिद भी नही किया गया। हालांकि सारस और कुछ नन्हें मुन्ने चिड़िया को हमारे बाल गोपाल ने देखकर आनंद उठा ही लिया।

Boating in Kawar Lake
Boating in Kawar Lake


मेरा भतीजा तो बंदरों को देखकर ही खुश था। चिड़ियों के देखने के लिए लाई गई दूरबीन भी बंदरो के डर से कार में ही छिपा कर बाहर आया था। लेकिन यहां के बंदर बहुत ही शालीन प्रवृति के हैं।  कोई छीना झपटी नही, एकदम सभ्रांत परिवार सदस्यों की तरह मुस्कुरा रहे थे हमलोग ही बंदरो की भांति उछल कूद कर रहे थे।










बांकी चित्र देखिए।

डिवाइस - Redmi Note 10
दिनांक - 7/01/2024

#sabkeram #JayShriRam  #Begusarai #BiharTourism #kawarthalakes

एक टिप्पणी भेजें

2टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें