National Tourism Day 2024: टूरिज्म इंडस्ट्री में हैं नौकरी और कैरियर की अपार संभावनाएं

4

National Tourism Day 2024: टूरिज्म इंडस्ट्री में हैं नौकरी और कैरियर की अपार संभावनाएं।

राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (National Tourism Day)हर वर्ष 25 जनवरी को मनाया जाता है। यह दिन पर्यटन के सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने और विभिन्न क्षेत्रों, भाषाओं, धर्मों, जातियों, रंगों, और भारत के विभिन्न प्रदेशों और अन्य देशों के लोगों को एक साथ एक मंच पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस दिन का उद्देश्य पर्यटन के महत्व को प्रचारित और प्रसारित करना है, पर्यटन ज्ञान विनिमय, सांस्कृतिक सहयोग, और रोजगार के साथ-साथ समृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह दिन भी एक अवसर प्रदान करता है पर्यटकों को भारत के धर्म, संस्कृति, और प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए भारत दर्शन करना चाहिए। राष्ट्रीय पर्यटन दिवस (Natio0nal Tourism Day भारत के विभिन्न प्रदेशों में आयोजित होता है और यह एक साझा संदेश है कि हमें सभी को पर्यटन को संरक्षित और सामर्थ्य पूर्ण तरीके से बढ़ावा देना चाहिए।


national-tourism-day-2024-know-job-career-opportunities-in-tourism-field-in-hindi.html



राष्ट्रीय पर्यटन दिवस मनाने के उद्देश्य


राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की शुरुआत इस उद्देश्य से की गई थी कि लोगों को पर्यटन के महत्व और इसके भारतीय अर्थव्यवस्था में खेलने वाली भूमिका के प्रति जागरूक किया जाए। भारतीय पर्यटन से करोड़ों लोगों को प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार प्राप्त होता है, और यह देश की जीडीपी में भी वृद्धि करता है। पर्यटन की इस महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए भारत सरकार ने आजादी के बाद से ही पर्यटन के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और पर्यटन स्थलों का प्रचार-प्रसार करने के लिए पर्यटन दिवस मनाने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया।

वैश्विक समुदायों के बीच पर्यटन और इसके सामाजिक, राजनीतिक, वित्तीय, और सांस्कृतिक मूल्यों के महत्व को बढ़ाने के लिए पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 25 जनवरी को राष्ट्रीय पर्यटन दिवस के रूप में आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य वैश्विक समुदाय में पर्यटन के महत्व की बढ़ती चेतना और इसके समुदायों के साथ जुड़ने में खेलने वाली सकारात्मक प्रभाव को मजबूती से साबित करना है।

पर्यटन में नौकरी एवं कैरियर की संभावनाएं (Job and Career In Tourism)


12वीं पास करने के बाद पर्यटन में करियर एक समृद्धि, सीखने का अवसर, रोमांचक और आनंददायक काम के साथ, अच्छी सैलरी और अगर व्यवसाय के तौर पर अपनाते हैं तो अच्छी कमाई करने का शानदार और सार्थक विकल्प है। टूर एंड ट्रैवल मैनेजर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, कंटेंट राइटर, ब्लॉगर, यूट्यूबर, टूरिज्म ऑफिसर और ट्रैवल कंसल्टेंट इत्यादि के तौर पर अपार संभावनाएं हैं। आप होटल, एयरलाइंस, रेलवे, क्रूज इत्यादि में ट्रैवल प्रोफेशनल के रूप में कार्य कर सकते हैं।

यह उद्यमिता, सांस्कृतिक विनिमय और समृद्धि के अद्वितीय संगम का क्षेत्र है। पर्यटन क्षेत्र में विभिन्न रोल्स जैसे पर्यटन प्रबंधन, गाइड, अनुसंधान और मार्गदर्शन से जुड़े हो सकते हैं। यह एक अद्वितीय अवसर प्रदान करता है दुनिया के सुंदर स्थलों को अन्वेषित करने के लिए और विभिन्न सांस्कृतिकों और भोजनों का आनंद लेने का भी मौका मिलते हैं।


टूरिज्म कोर्स  


टूरिज्म में बेहतरीन करियर बनाने के लिए 12वीं पास होना आवश्यक है, इसके बाद आप विभिन्न टूरिज्म कोर्स कर सकते हैं जिसमें पर्यटन में सर्टिफिकेट कोर्स, पर्यटन में डिप्लोमा कोर्स, पर्यटन अध्यन में स्नातक, पर्यटन प्रबंधन में स्नातकोत्तर कर सकते हैं।

1. पर्यटन अध्ययन में स्नातक (Bachelor's Degree in Tourism studies): एक संबंधित विषय में स्नातक पूरा करने के लिए जैसे कि पर्यटन प्रबंधन, होटल मैनेजमेंट, वित्तीय प्रबंधन, भूगोल, आदि।

2. पर्यटन प्रशिक्षण (Tourism Courses): विभिन्न प्रमुख पर्यटन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रवेश करें, जो आपको विशेषज्ञता प्रदान कर सकते हैं।

3. अनुभव प्राप्ति (Experience): इंटर्नशिप्स या क्षेत्र में काम करके अनुभव प्राप्त करें, जिससे आपकी स्थिति में सुधार होगा।

4. स्नातकोत्तर पढ़ाई (Postgraduate Studies in Tourism): स्नातक के बाद, मास्टर्स या डॉक्टरेट कोर्सेस में प्रवेश करके अधिगम बढ़ा सकते हैं।

5. पर्यटन क्षेत्र में भूमिका निर्धारित करें (Specialization in Tourism): पर्यटन के विभिन्न क्षेत्रों में अपनी भूमिका को निर्धारित करें, जैसे कि टूर ऑपरेटिंग, होटल मैनेजमेंट, या विभिन्न यात्रा एजेंसी में।

ये कदम आपको एक सशक्त और सफल पर्यटन करियर की दिशा में मदद कर सकते हैं।


कितनी मिलती है सैलरी 


इस फील्ड में पढ़ाई करने के बाद आप टूर एंड ट्रैवल मैनेजर, टूरिज्म ऑफिसर, ट्रैवल गाइड, ट्रैवल एजेंट, ट्रैवल स्पेशलिस्ट, कंटेंट राइटर, ब्लॉगर, यूट्यूबर, ट्रैवल ऑफिसर और ट्रैवल कंसल्टेंट इत्यादि के रूप में कार्य कर सकते हैं. इसके साथ ही आप बहुत सी देशी विदेशी ट्रैवल कंपनियों में कार्य कर सकते हैं।

पर्यटन से संबंधित पढ़ाई पूरी करने के बाद अगर आप में योग्यता है तो शुरुवात से ही सैलरी शानदार  मिलनी शुरू हो जाती है। शुरुआती नौकरी में कार्यरत होते ही करीब 4 से सात लाख रुपये सालाना तक मिल जाते हैं। जो कुछ वर्षो के अनुभव पश्चात साल में 1 लाख रुपये महीने के आसपास पहुंच जाता है। इसमें इनसेंटिव भी शानदार होते हैं। साथ ही अगर आपके पास अनुभव और कुछ सेविंग्स हो तो आप अपना कार्य भी शुरू कर सकते हैं।


पर्यटन से संबंधित कुछ प्रमुख संस्थान


भारत में पर्यटन से संबंधित कुछ अध्ययन संस्थानों के नाम:

1. इंडियन स्कूल ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म (Indian School of Hospitality and Tourism): गुड़गाँव, हरियाणा

2. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट (National Institute of Tourism and Travel Management - NITTM):हैदराबाद, तेलंगाना

3. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (Indian School of Business): हैदराबाद, तेलंगाना (हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म मैनेजमेंट कोर्सेस)

4. एमआइएम इंस्टीट्यूट ऑफ़ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म (MIHM Institute of Hospitality and Tourism): गुड़गाँव, हरियाणा

5. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टूरिज्म एंड ट्रैवल मैनेजमेंट (Indian Institute of Tourism and Travel Management - IITTM): नोएडा, उत्तर प्रदेश

ये संस्थान भारत में पर्यटन और हॉस्पिटैलिटी सेक्टर में शिक्षा प्रदान करने के लिए मान्यता प्राप्त करने वाले हैं।

#NationalTourismDay #TourismIndustry #CareerOpportunities #CulturalUnity #TourismAwareness #ExploreIndia #TourismEducation #JobInTourism #CareerInHospitality #TravelAndExplore #TourismCourses #TravelCareers #TourismManagement #GlobalTourism #IndianTourism #TourismDay2024

एक टिप्पणी भेजें

4टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें