राष्ट्रपति भवन के ऐतिहासिक मुगल गार्डन को मिली नई पहचान अमृत उद्यान मिला नया नाम

0

अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) की विशेषता।

अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल_गार्डन  Mugal_Garden नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन के (नॉर्थ एवेन्यू) के पीछे की तरफ अवस्थित है।  यह उद्यान लगभग 13 एकड़ भूमि में फैला है. इस बगीचे में ट्यूलिप, गुलाब, गेंदा, समेत कई प्रकार के फूल हैं।  इस उद्यान की वास्तु शैली अजीबोगरीब है। शायद मुगल शैली के अनुरूप बाद में इसको ढाला गया होने के कारण मुगल गार्डन कहलाता है।

Amrit Udyan अमृत उद्यान । राष्ट्रपति भवन



अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) कितने भाग में है?


मुगल गार्डन (Mugal Garden) नया नाम अमृत उद्यान (Amrit Udyan) चार भागों में विभक्त है।
इसमें हजारों प्रजाति के पुष्प, सजावटी पौधे, औषधीय एवं सुगंधित पौधे(यथा ब्राह्मी, अश्वगंधा, लेमन ग्रास, मिंट इत्यादि एवं पूजनीय पौधे एवं वृक्ष यथा तुलसी, पीपल, रुद्राक्ष, बेल, वट इत्यादि के कई किस्में है।

बोनसाई का भी अलग विभाग है। जो पूरे भारत देश में अनूठा है। आपको सुरक्षा जांचोपरांत अंदर प्रवेश करते ही दाहिने ओर दिखेगा। इसमे अन्यान्य वृक्षों के विभिन्न प्रजातियों के वृक्ष के नन्हे पौधे रूप में है।

न्यूट्रिशन गार्डन में विभिन्न प्रकार के सब्जियों के पौधे भी हैं।

कमलपुष्प डिज़ाइन के फव्वारे अद्भुत हैं।  लगभग 30 फीट की ऊंचाई तक उठने वाले फव्वारे धूप में इंद्रधनुष बनाते है, साथ ही सुखांत ध्वनि भी उत्पन्न करते हैं। ये दृश्य आगंतुक को रोमांचित करते हैं।

मुगल गार्डन (Mugal Garden)राष्ट्रपति भवन tripbro.blogspot.com
Musical Garden, Rastrapati Bhawan TripBro.blogspot.com


                       ट्यूलिप के पुष्प अमृत उद्यान


अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden)कैसे पहुँचे?

मुगल गार्डन का निकटतम मेट्रो स्टेशन सेंट्रल सेक्रेटरिएट केंद्रीय सचिवालय (Central Secretariat) है। यह मेट्रो स्टेशन वॉयलेट और येलो मेट्रो लाइन से जुड़ा है। सेंट्रल सेक्रेटेरियट से मुगल गार्डन जाने के लिए रेल भवन की तरफ से बाहर निकलना पड़ता है। मुगल गार्डन के लिए। राष्ट्रपति भवन का गेट नंबर 35 निकटतम प्रवेश द्वार है। आप ऑटो, केब और अपनी दोपहिया व चारपहिया वाहनों से भी जा सकते है। पार्किंग के लिए काफी स्थान उपलब्ध हैं।

अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) में सुरक्षा जांच कैसी होती है।
सामान्य सुरक्षा जांच दो चरणों में है। भीड़ देखकर घबराएं नही ये बिल्कुल आसान है कितनी भी लंबी लाइन हो 1 से 10 मिनट में आप लंबी लाइन से मुक्त हो जाएंगे।
-
मोबाइल, वॉलेट/स्माल लेडीज़ पर्स, चश्में कलाई घड़ी, टोपी, चाभी अंदर लेकर जा सकते है।
अन्य सभी प्रकार के समान प्रतिबंधित हैं। यथा कलम, कागज, चार्जर, वायर, पावर बैंक, चॉकलेट्स, गुटखा, लिपस्टिक, बैग इत्यादि प्रतिबंधित हैं।



अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) में क्या खरीदें?

मुगल गार्डन बाहर आते ही। राष्ट्रपति भवन का मोबाइल सोवेनियर शॉप है। इसमें राष्ट्रपति जी को उपहार में मिले कुछ उपहार के अतिरिक्त अशोक स्तंभ के चिन्ह सहित कई प्रकार की कलमें, घड़ियां, डायरी, और अन्य कलात्मक वस्तुएं मिलती हैं।



अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) में  क्या देखें?

ट्यूलिप और गुलाब के कई प्रजातियां हैं। कई रंग और आकार के गुलाब तो जरूर देखें, राष्ट्रपति भवन के फोटो भी काफी खूबसूरत आते है। फव्वारे भी  विशेष आकर्षण के केंद्र हैं। बोनसाई विभाग भी अजूबा है। इस बार  कोई जाए तो अपने अनुभव जरूर बताइयेगा।



अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) में ऑनलाइन बुकिंग पर ध्यान दें।

ध्यान रहे कि यह मुगल गार्डन आम लोगों के लिए 13 फरवरी से 21 मार्च तक ओपन है और प्रत्येक सोमवार को यह बंद रहता है। कोरोना काल का बाद ऑनलाइन बुकिंग अनिवार्य कर दी गई है। आप नॉर्थ एवेन्यू रोड पर मौजूद गेट नंबर 35 से सुरक्षा जांच के बाद एंट्री ले सकते हैं टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए
https://presidentofindia.gov.in/ वेबसाइट पर विजिट करें एवं सारी जानकारी प्राप्त कर लें। एक बुकिंग में मैक्सिमम 5 लोग शामिल हो सकते हैं। ऐसा शानदार मौका जाने ना दें।



अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) के अंदर क्या निषेध (Ban) है।

मुगल गार्डन भ्रमण एंट्री के लिए के लिए कोई फीस नहीं चुकानी पड़ती है। बस ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ती है। हाॅं राष्ट्रपति भवन व राष्ट्रपति भवन संग्रहालय हेतु ऑनलाइन बुकिंग व शुल्क देकर एंट्री पास/ टिकट बनबाया जाता है। सभी जानकारी राष्ट्रपति भवन की वेबसाइट https://presidentofindia.gov.in/ पर उपलब्ध है।
अमृत उद्यान में में बिना मास्क के एंट्री नहीं होगी। साथ ही आप बैग, कैमरा, ब्रीफकेस, हैंडबैग, खाने का सामान, बेल्ट, घड़ी, मोबाइल के चार्जर, पाॅवर बैंक, दूध के बोतल, बिस्किट,पानी की बोतल, चाॅकलेट, गुटखा, लायटर, च्यूंगम, आदि नहीं ले जा सकते।


श्वेत ट्यूलिप


अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) 2023 कब खुल रहा है?


उद्यानोत्सव के अंतर्गत अमृत उद्यान को 31 जनवरी से जनता के भ्रमण हेतु खोल दिया जाएगा। उद्यानोत्सव के अंतर्गत अमृत उद्यान पुराने नाम मुगल गार्डन 31 जनवरी 2023 से से 26 मार्च 2023 तक जनता के लिए खुला रहेगा। इसके बाद 28 मार्च को अन्नदाता किसान हेतु 29 मार्च को दिव्यांग जनों के लिए इसके बाद 30 मार्च को पुलिस, सुरक्षा बल और सेना और उनके परिवार हेतु 30 मार्च को अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) में एंट्री मिलेगी।

उद्यानोत्सव के अंतर्गत सप्ताह में 6 दिन मंगलवार से रविवार तक तथा कुछ विशेष अवकाश के दिन अमृत उद्यान (Amrit Udyan) मुगल गार्डन (Mugal Garden) आम जनता हेतु खुला रहता है।

नोट- सोमवार को मुगल गार्डन साफ सफाई हेतु आम जनता के लिए बन्द रहता है।

नोट - अपने साथ वाले सारे समान अमानत घर में जमा कर दें। पीने का पानी और सेनेटाइजर अंदर उपलब्ध है।

आप फ्री में मुगल गार्डन की खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं। साथ ही मोबाइल फोन के कैमरे के द्वारा मुगल गार्डन की खूबसूरती के यादों को संजोने के लिए फोटो ले सकते हैं क्योंकी मोबाइल एंट्री अलाउड है।

                                      

TripBro ब्लॉग के संचालक यानी की मैं माधव कुमार



                                

यह पोस्ट आपको कैसा लगा अपनी टिप्पणियों लिखकर प्रेरित अवश्य करें।

#अमृत_उद्यान #Amrit_Udyan #rastrptibhawan 
#DelhiTravel #DelhiBlog #दिल्लीकीघुमक्कड़ी
#घुमक्कड़ी_दिल_से #मुगलगार्डन #राष्ट्रपति भवन, #Mugal Garden #Delhi Blog #राष्ट्रपति_भवन #GardenOfIndia

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)