World Laughter Day : विश्व लाफ्टर डे पर जानिए भारतीय सिनेमा की सबसे प्यारी मुस्कान वाली अभिनेत्रियों को।

0

हंसने व मुस्कुराने वाला व्यक्ति रोग मुक्त और दुश्मन रहित रहता होता है। आपकी मुस्कुराहट आपकी जिंदगी को और भी सुंदर और सफल बनाती है। आपकी मुस्कुराहट जहां आपको लोकप्रिय बनाती वही आपसे जलने वालों को और जलाती भी है। प्रेम की पहली सीढ़ी का नाम भी मुस्कान है। यानी प्रेम की शुरुवात भी मुस्कुराहट से ही होती है और शांति की भी।

हंसी मनुष्य के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हमारे जीवन में हंसी की मिठास होती है जो हमें सुखद और स्वस्थ बनाती है। विश्व हास्य दिवस के मौके पर, हम जानेंगे कि हंसी का महत्व क्या है और हम इसे अपने जीवन में कैसे शामिल कर सकते हैं।


मुस्कुराहट है वैश्विक भाषा

#यायावरी अथवा #घुमक्कड़ी करने के लिए आपके पास सबसे पहले एक ही भाषा सीखने की आवश्यकता है, वो है मुस्कुराने की भाषा और मुस्कान एकमात्र वैश्विक भाषा है। आपकी एक अच्छी मुस्कान आपको मैदानी इलाकों में  दाल, रोटी, चाय-पानी और छत की व्यवस्था कर देगी। वहीं पहाड़ों पर ठिकाने के साथ मैग्गी, पराठा, सूप या चाय की व्यवस्था कर देगी। कुछ जगहों पर विशेष पेय के भी प्रबंध हो सकते हैं। बस मुस्कान लगातार देनी हैं।


विश्व हास्य दिवस मनाने का उद्देश्य

विश्व हास्य दिवस हर साल 10 मई को मनाया जाता है। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को हंसने की अहमियत को समझाना है और उन्हें यह याद दिलाना है कि हंसी के बिना जीवन अधूरा होता है। यह एक मौका है हंसी के महत्व को सभी के सामने लाने का और एक खुशहाल और स्वस्थ समाज की दिशा में कदम बढ़ाने का।

भगवान भी उसे ही पसंद करते है जो संकट में भी धैर्य सहित मुस्कुरा सके। कई देश इसी इसी मुस्कुराहट पर आबाद और बर्बाद हुए, और कई राजवंशों का भी उदय-अस्त इसी मुस्कुराहट के कारणवश हुआ है।


हंसी का महत्व:


स्वास्थ्य के लिए: हंसी करने से हमारे शरीर में खून की सरकुलेशन बढ़ती है और इससे हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

तनाव कम करने के लिए: हंसी से हमारा तनाव कम होता है और हम चिंता मुक्त होते हैं।

सामाजिक जीवन में मदद: हंसी के माध्यम से हम दूसरों के साथ बेहतर संबंध बना सकते हैं और सामाजिक जीवन में अपने रिश्ते को प्रगाढ़ बना सकते हैं।


कैसे मनाएं विश्व हास्य दिवस:

कॉमेडी शो देखें: कॉमेडी शो देखना हंसी का सबसे सरल तरीका है। आप अपने चाहने वाले परिजनों, बच्चों, मित्रों, ऑफिस के सहायकों आदि के साथ कॉमेडी मूवी या शो देखने का कार्यक्रम बना सकते है। साथ हंसने में  हंसी और मजा दोनो ज्यादा आता है।

हंसी मजाक करें: दोस्तों और परिवार के साथ स्वस्थ मजाक करना और हंसना विश्व हास्य दिवस के मौके पर बेहद महत्वपूर्ण है। घर पर या पार्क में आप एक कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं। कॉमेडी मूवी या शो देखने का कार्यक्रम बना सकते है। खानपान के दौर चुटकुले या पुराने किस्से को इसमें शामिल कर सकते हैं। इसमें बच्चों और वृद्ध दोनो वर्ग के लोगों को शामिल करें। साथ हंसने में हंसी और मजा दोनो ज्यादा आता है।

सोशल मीडिया पर मुस्कान बिखेरें: आप सोशल मीडिया पर हंसी के वीडियो या मीम्स साझा करके अपने दोस्तों को अपनी हंसी के साथ जोड़ सकते हैं। हां ध्यान रहे राजनीति और मजहबी उन्माद वाले इमेज, वीडियो पोस्ट ना हो धार्मिक और राजनीतिक भावनाएं आहत हो सकती है।


विश्व लाफ्टर डे पर जानिए भारतीय सिनेमा की सबसे प्यारी मुस्कान वाली अभिनेत्रियों को।

आज भी अभिनेताओं और तारिकाओं का अभिनय बाद में देखा जाता है, पहले उसकी मुस्कान देखी जाती है। 1950-60 दशक में जहां मधुबाला और नूतन की मुस्कान पर भारत पिघल जाता था वहीं 60-70 के दशक में शायरा बानो के होंठ कटारी बन जाती थी। 


Saira Bano Smile
Madhubala Smile


70-80 के दशक की अभिनेत्री की मुस्कान विश्व परिदृश्य पर छा गई, सर्वकालिक महान अभिनेत्रियों के बेहतरीन दौर था वह। हेमा मालिनी, रेखा, प्रवीण बॉबी, जीनत, नीतू सिंह इत्यादि के अभिनय और मुस्कान ने भारतीय सिनेमा जगत को नई ऊंचाइयों पर ले गई


Smile Of Rekha ji and Hema Malini ji


80-90 के दशक में दो मुस्कान के देवी पधारी श्री देवी और धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित के मुस्कान और अन्य अदाओं पर जवान के साथ-साथ बच्चे और बूढ़े भी घायल होने लगे थे।


Madhuri Dixit and SriDevi Smile


1990-2000 शताब्दी का अंतिम दशक चल रहा था अश्लीलता बढ़ने लगी थी, फिर कई खूबसूरत मुस्कान और अभिनय की मलिका पधारी काजोल, करिश्मा, मनीषा, उर्मिला, जूही, रवीना जैसी एक से एक जबरदस्त अदाकारा और सबकी मुस्कान एक - दूसरे पर भारी लेकिन लोगों पर सबसे ज्यादा असर रहा जूही चावला और रवीना का जादू सर चढ़ कर बोल रहा था। 


Raveena
Juhi Chawla


Karishma Kapoor smile
Preety Jinta cute Smile



Ashwarya Rai smile
Priyanka Chopda Smile

 



2010-20 के इस दशक में सैकड़ों अभिनेत्रियों का पदार्पण हुआ लेकिन दिल्ली की छोरी Anushka sharma अनुष्का शर्मा के मुस्कान पर क्या शाहरुख, रणवीर, सलमान, अमीर के साथ साथ महान क्रिकेटर भी गिर पड़े। हालांकि Virat Kohli विराट कोहली का जोश ने अनुष्का का भी दिल लूट गई। दीपिका और श्रद्धा के मुस्कान भी कम कातिल नही है। लेकिन अनुष्का जैसी कोई नही।


Anushka Sharma

Deepika Padukone


विश्व हास्य दिवस हंसी का महत्व याद दिलाने का एक अच्छा मौका है। हंसना हमारे जीवन को खुशीपूर्ण बनाता है और हमें स्वस्थ रखता है। इस दिन को हंसी और खुशी के साथ मनाकर हम अपने जीवन को और भी बेहतर बना सकते हैं। तो कहने का साधारण सा मतलब है। 
आज #WorldLaughterDay है और आप सबको विश्व अट्टहास दिवस' की ढेरों शुभकामनाएं।

Happy World Laughter Day

रोज ठहाका लगाइए, मुस्कुराइए।
और हो सके तो अपने भयंकर ठहाके की आवाज रिकॉर्ड करके मुझे व्यक्तिगत भेजिए।  Whatsapp Number वही है या इस लिंक पर क्लिक करें।

Whatsapp 
😀😄😁😆😅😂🤣



एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)