Philately: जानिए दुनिया की बेस्ट हॉबी में से एक डाक टिकट संग्रह के बारें में

0


🌍🎫"डाक टिकट संग्रह: जानिए मेरी बेस्ट हॉबी के बारें में

सभी दोस्तों को नमस्ते! सभी व्यक्ति की कुछ ना कुछ हॉबी रहती है। किसी को क्रिकेट, फुटबॉल, चेस, बैडमिंटन इत्यादि खेलना पसंद होता है तो किसी को पढ़ाई, पेंटिंग, साइकलिंग, व्यायाम, स्विमिंग, ट्रेवलिंग इत्यादि। किसी को पसंद होता सिंगिंग, म्यूजिक, वाकिंग, कुकिंग, गार्डेनिंग। अधिकांश लोगों की हॉबी में म्यूजिक, ट्रेवलिंग और गार्डेनिंग सबसे व्यापक है। ट्रेवलिंग दूसरे नंबर पर हैं। अन्य लोगो की भांति मेरे भी कुछ हाबिज थे, मुझे भी कुछ काम बहुत पसंद थे।


philately-the-worlds-best-hobby-stamps-collecting.html




आज मैं अपने सबसे पसंदीदा हॉबी के बारे में आप सबको बताना चाहता हूं। और वो है यात्रा के साथ साथ मुझे "डाक टिकट्स संग्रह" यानी stamps collection और वो भी अपने देश ही नहीं विदेशी डाक टिकट संग्रह करने का घनघोर शौक चढ़ा हुआ था। अमीरों के बच्चों की भांति तो बचपन में अलग अलग देश तो जा नही सकता था तो आगे पढ़िए और जानिए कैसे मैने अन्य देशों के डाक टिकट संग्रह किए।





भारतीय डाक सेवा ने इतिहास, वास्तुकला, प्रकृति, संस्कृति और विरासत से संबंधित कई विषयों पर टिकट जारी किए हैं। डाक टिकट संग्रह को अंग्रेजी में Philately कहते हैं, बच्चों के दिमाग को नियंत्रित करने व उन्हें बहुमुखी विकास से जोड़ने के लिए सर्वोत्तम माध्यम में से एक माना जाता है। फिलैटली के बारे में एक अंग्रेजी कहावत है "There is many hobbies in one hobby" इसलिए Philately को किंग आफ हाबी (King Of Hobby) भी कहा जाता है।




Philately यानी डाक टिकट को सहेजने का मेरा बचपन वाला शौक और पसंद अपने उच्च खानदान की तरह थे, लेकिन मैं निम्न आयवर्ग की श्रेणी वाला हूं तो महंगे हॉबी कैसे पाल सकता था। लेकिन फिल्मी डायलॉग है ना जिस चीज को आप शिद्दत से चाहते हो तो सारी कायनात मिलकर आपको उससे मिलाती है। मेरे भाईजी को लिखने का शौक था और बचपन से ही विभिन्न पत्र, पत्रिकाओं, रेडियो टीवी संस्थानों और विभिन्न संस्थाओं को अपने विचार वो लिखा करते थे। मुझपर भी थोड़ा सा प्रभाव पड़ना ही था। अब 90 के दशक में पत्राचार बहुत होता था। Pen friends club हुआ करते थे। हर महीने ढेरो पुस्तकें, मैगजीन, पोस्टकार्ड, पत्र इत्यादि आया करती थी। और मुझे जो डाक टिकट्स नया लगता अनूठा लगता उसे अपने कलेक्शन बॉक्स में डाल लेता था।




अधिकाश विदेशी रेडियो स्टेशन के ब्रांच भारत में भी थे। उनके रीडर्स को होली दिवाली अंग्रेजी नववर्ष क्रिसमस इत्यादि का शुभकामनाएं भेजा जाता था। बदले में वो शुभकामनाएं और ग्रिटिंग्स भेजते। और ये क्रम उनके भारत से उनके अपने देश जाने पर भी होता था। अब मैं अंतराष्ट्रीय पत्र तो नही भेज पाता था लेकिन उनके ग्रिटिंग्स लगातार आते रहते।




अब अलग अलग देशों से जो पत्र आते उनपर उनके ही डाकटिकट्स लगे होते थे। मेरा शौक और परवान चढ़ता रहा। आज मेरे डाक टिकट्स अलबम में 40 से ज्यादा देशों के डाक टिकट्स हैं। जिनमें विभिन्न देशों के पुष्प, पशु, पक्षी, खेल, उत्सव, पर्यटन स्थल, बिल्डिंग, कीड़े मकोड़े, महान व्यक्तित्व जैसे राजनेता, अभिनेता, वैज्ञानिक, साहित्यकार, गायक, खिलाड़ी, संगीतकार, चित्रकार, अविष्कार, कार्टून कैरेक्टर, पेंटिंग इत्यादि के नाम पर छपे डाक टिकट्स का एक अच्छा खासा संग्रह हो गया है।

philately-the-worlds-best-hobby-stamps-collecting.html




क्या आपका कोई ऐसा हॉबी है जिसमें आप भी पूरी तरह से डूब सकते हैं? कृपया अपने हॉबी के बारे में बताएं, अगर इससे मिलती जुलती हॉबीज वाले आपके कोई परिचित है तो उनके साथ इस पोस्ट को शेयर कर सकते हैं। मैं ऐसे हॉबीज वाले व्यक्ति से मिलना जरूर चाहूंगा। 😊🌟 #Hobby #Travel #TicketCollection #Passion #stamps #GDS #gds_Hobbies #Philately #डाक_टिकट_संग्रह #postoffice #शौक #संग्रहालय
#पत्राचार #विदेशी #डाक_टिकट्स





एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)