Travel Magazine: यात्रा, पर्यटन और घुमक्कड़ी हेतु उत्कृष्ट ट्रैवल मैगजीन वेबसाइटों की अद्वितीय सूची। इनमें आपकी पसंदीदा यात्रा वेबसाइट कौन सी है?

1
Travel Magazine: यात्रा समाचार क्षेत्र में कई महत्वपूर्ण वेबसाइटें हैं जो विभिन्न पर्यटन जानकारियों, युक्तियाँ और पर्यटन से संबंधित अंतर्दृष्टि प्रदान करती हैं। इस पोस्ट में, TripBro द्वारा कुछ प्रसिद्ध यात्रा समाचार वेबसाइटों की सूची प्रस्तुत की जा रही है। यह सूची उन वेबसाइटों की है जो पर्यटन से संबंधित नवीनतम जानकारी, यात्रा रुझान, भोजन, संस्कृति, होटल, रेस्टोरेंट, त्योहार, उत्सव, यात्रा गंतव्य-विशिष्ट, पर्यटन के विभिन्न प्रकारों की जानकारियां और समाचार प्रदान करती हैं।

हालांकि, आपकी अपनी विशेष रुचियों और आवश्यकताओं पर निर्भर करता है, आपको इन वेबसाइटों में से अपनी पसंदीदा वेबसाइट कौन सी हो सकती है। इसके अलावा, आपको यात्रा समाचार की अन्य स्थानीय वेबसाइटों या प्रकाशनों का भी ध्यान देना चाहिए जो आपके इच्छित गंतव्यों के बारे में विशेष जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

प्रस्तुत है मेरी पसंदीदा यात्रा से जुड़े विभिन्न वेबसाइट्स की सूची, इसे बस सुविधानुसार क्रम बद्ध किया गया है। इसे इसी किसी प्रकार की रेटिंग या विशिष्ट ना माना जाए। सभी अपने विशिष्टताओं के कारण एक दूसरे से श्रेष्ठ है।

https://tripbro.blogspot.com/2023/07/best-travel-magazine-websites-list-for-travel-tourism-and-adventure-tripbro.html




1. लोनली प्लैनेट (www.lonelyplanet.com): लोनली प्लैनेट विश्व में सर्वाधिक प्रसिद्ध ट्रैवल ब्रांड है जो गंतव्यों, यात्रा समाचार, गाइड और प्रेरक लेखों पर भरपूर जानकारी प्रदान करता है।


2. ट्रिपएडवाइजर (www.tripadvisor.com): पर्यटन के अतिरिक्त मुख्य रूप से होटल और उनके आकर्षणों की उपयोगकर्ता-जनित समीक्षाओं के लिए जाना जाता है, ट्रिपएडवाइजर के पास एक समर्पित यात्रा समाचार अनुभाग भी है जो यात्रा उद्योग अपडेट, यात्रा रुझान और गंतव्य-विशिष्ट समाचारों को कवर करता है।


3. स्किफ्ट (www.skift.com): स्किफ्ट एक अग्रणी यात्रा उद्योग मंच है यात्रा प्रेमियों में बहुचर्चित है। स्किफ्ट द्वारा एयरलाइंस, होटल, प्रौद्योगिकी और पर्यटन रुझानों सहित यात्रा उद्योग के विभिन्न पहलुओं पर समाचार, विश्लेषण और अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।


4. सीएनएन ट्रैवल (www.cnn.com/travel): सीएनएन ट्रैवल एक प्रसिद्ध और विश्व भर में व्यापक यात्रा वेबसाइट है जो दुनिया भर से समाचार, फीचर्स और गंतव्य गाइड को कवर करती है। यह यात्रा-संबंधित सामग्री की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है और अक्सर पर्यटन से संबंधित घटनाओं और रुझानों पर प्रकाश डालती है।


5. बीबीसी ट्रैवल (www.bbc.com/travel): बीबीसी ट्रैवल संस्कृति, इतिहास और अद्वितीय अनुभवों पर ध्यान देने के साथ यात्रा समाचार, गंतव्य सुविधाओं और यात्रा से संबंधित लेखों का मिश्रण प्रदान करता है।


6. ट्रैवल+लीजर (www.travelandleisure.com): ट्रैवल + लीजर एक लोकप्रिय यात्रा पत्रिका और वेबसाइट है जिसमें यात्रा समाचार, गंतव्य गाइड, होटल और रेस्तरां की सिफारिशें और यात्रा युक्तियां पेश करने वाली एक मजबूत वेबसाइट और प्रसिद्ध यात्रा पत्रिका भी है।


7. नेशनल ज्योग्राफिक ट्रेवलर National Geographic Traveler (www.nationalgeographic.com/travel): यह वेबसाइट एक मशहूर यात्रा मैगजीन है जो दुनिया भर के रोमांचक और अद्भुत स्थानों की जानकारी प्रदान करता है। यहां आप यात्रा विचार, दर्शनीय स्थलों के बारे में लेख, छवियाँ और यात्रा संबंधी सुझाव पा सकते हैं।


8. कोंडे नास्ट ट्रेवलर Conde Nast Traveler (www.cntraveler.com): यह वेबसाइट उत्कृष्टता के साथ यात्रा के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इसमें आपको ट्रेंडी गतिविधियों, लक्ष्यों, होटलों, रेस्टोरेंटों और यात्रा संबंधी सलाह प्राप्त हो सकती है।


9. ऑफर Afar (www.afar.com): Afar यात्रा मैगजीन पर आपको सामरिक यात्रा, स्थानीय संस्कृति, खाद्य सपनों, फोटोग्राफी और अन्य यात्रा संबंधी लेख मिलेंगे। यह एक सामरिक और नवाचारी यात्रा जर्नल है।


10. ट्रैवल मैगजीन Travel Magazine (www.travelmag.co.uk): यह ब्रिटिश यात्रा मैगजीन वेबसाइट है जिसमें यात्रा के लेख, अनुभव, सलाह, और यात्रा सम्बंधित समाचार होते हैं। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न गतिविधियों और स्थानों के बारे में जानकारी प्रदान करता है।


11. वांडरलस्ट Wanderlust (www.wanderlust.co.uk): Wanderlust यात्रा मैगजीन एक उपयोगी स्रोत है जो यात्रा के लिए सुझाव, लेख, ट्रेकिंग, फोटोग्राफी, यात्रा विचार और यात्रा संबंधी समाचार प्रदान करता है।


12. आउटसाइड Outside Magazine (www.outsideonline.com/travel): Outside Magazine एक पुरस्कृत पर्यटन, खेल, और अवेंचर मासिक पत्रिका है। इसमें आपको विभिन्न यात्रा स्थलों, गतिविधियों, और विचारों के बारे में लेख मिलेंगे।



13. ट्रेवलर डाइजेस्ट Traveler's Digest (www.travelersdigest.com): Traveler's Digest एक वेबसाइट है जो विभिन्न यात्रा स्थलों, होटलों, और गतिविधियों के बारे में लेख प्रदान करती है। यह विभिन्न यात्रा संबंधी लेख और सुझाव प्रकाशित करता है।


14. ट्रेवलर मैगजीन Traveler Magazine (www.traveler-magazine.com): Traveler Magazine एक मासिक पत्रिका है जो विभिन्न यात्रा स्थलों, गतिविधियों, और यात्रा संबंधी विचारों पर लेख प्रकाशित करती है। इसके लेख और सुझाव यात्रा प्रेमियों के लिए उपयोगी हो सकते हैं।


15. बजट ट्रैवल Budget Travel (www.budgettravel.com): जैसा कि नाम से पता चलता है, Budget Travel वेबसाइट आपको कम बजट में यात्रा करने के लिए सुझाव प्रदान करती है। यहां आपको सस्ते होटल, खाद्य स्थल, गतिविधियों और यात्रा संबंधी संसाधन मिलेंगे।


16. एडवेंचर ट्रैवल मैगजीन Adventure Travel Magazine (www.adventuretravelmagazine.co.uk):
Adventure Travel Magazine यात्रा और एडवेंचर पर विशेषाधिकार रखता है। इसमें आपको जंगली सफारी, ट्रेकिंग, स्की, पारा-ग्लाइडिंग, और अन्य उत्कृष्ट साहसिक और रोमांचक गतिविधियों के बारे में जानकारी प्रदान करती है।


17. डिपार्चर्स मैगजीन Departures Magazine (www.departures.com): Departures Magazine विलासित यात्रा पर ध्यान केंद्रित करता है। इसमें आपको लग्ज़री होटल, उत्कृष्ट रेस्टोरेंट, क्रूज़, एयरलाइन्स, और अन्य विलासित यात्रा संबंधी सुझाव मिलेंगे।


18. आइलैंड्स मैगजीन Islands Magazine (www.islands.com): Islands Magazine द्वीप स्थलों के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यहां आपको सुंदर और अद्भुत द्वीप स्थलों, छवियों, यात्रा अनुभवों, और सुझावों का आनंद मिलेगा।


19. ट्रैवल ऐज वेस्ट TravelAge West (www.travelagewest.com): TravelAge West उत्तर अमेरिका के पश्चिमी तट संबंधी यात्रा जनसंख्या के लिए एक मासिक पत्रिका है। यह यात्रा संबंधी लेख, समाचार, गतिविधियों और उद्योग की जानकारी प्रदान करता है।

20. प्रणाम पर्यटन Pranam Prayatan (www.pranamparyatan.in) भारत के साथ विश्वभर में स्थापित हिंदी त्रैमासिक पर्यटन पत्रिका है। प्रदीप सर के कुशल नेतृत्व में यह हिंदीभाषी का प्रमुख पर्यटन पत्रिका बन चुका है। इसमें विभिन्न साहित्यकारों के यात्रा वृतांत, पर्यटन सूचना, यात्रा समाचार और साहित्यिक सामग्री का समावेश रहता है। प्रणाम पर्यटन का प्रत्येक अंक विशेष होते हैं। यह संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत पर्यटन पत्रिका है।



ये सभी वेबसाइट्स यात्रा संबंधित लेख, टिप्स, गतिविधियों, यात्रा समाचारों, यात्रा विचारों और प्रभावी यात्रा योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करती हैं। आप इन वेबसाइट्स पर जाकर यात्रा संबंधित लेखों और संसाधनों को खोज सकते हैं और नवीनतम यात्रा समाचार और ब्लॉग पोस्ट का आनंद ले सकते हैं। पत्रिकाओं की उपलब्धता विभिन्न क्षेत्रों में ज्यादा, कम या नही भी हो सकती है लेकिन ये वेबसाइट आपके हमारे हर किसी के पहुंच में हैं?


अगर आपकी भी कोई पसंदीदा यात्रा ब्लॉग, पर्यटन समाचार या घुमक्कड़ी की जानकारी से भरपूर वेबसाइट या पत्रिका के बारे में जानकारी है तो कमेंट बॉक्स में अवगत जरूर कराएं। आपको यह पोस्ट कैसी लगी, किसी भी प्रकार की सूचना, सलाह निर्देश, शिकायत के लिए आपके कमेंट की प्रतिक्षा रहेगी।


#best-travel-magazine-websites-list-for-travel-tourism-and-adventure-tripbro

#travel_magazine_websites_list #tourism #adventure #tripbro 




एक टिप्पणी भेजें

1टिप्पणियाँ
  1. बढ़िया जानकारी एक ही जुताई है । बहुत बहुत बधाई और आभार !

    जवाब देंहटाएं
एक टिप्पणी भेजें